Thursday, June 8, 2023

दिल्ली-लेह:देश के सबसे लंबे रूट पर बस सेवा शुरु

Thursday 8th June 2023 at 7:32 PM

 30 घंटे में पूरा हुआ करेगा यह मनोहारी सफर 


शिमला: 08 जून, 2023: (कार्तिका सिंह//देवभूमि स्क्रीन डेस्क)::

लम्बे रुट के सफर की बात हो तो बस ध्यान आया करता थे केवल रेल का। अब उस एकाधिकार को सड़क ट्रांसपोर्ट का अभिन्न अंग बस सेवा ने भी चुनौती दी है। अब दिल्ली से लेह तक की बस यात्रा की सेवा यादगारी अनुभूतियां प्रदान किया करेगी। पहाड़ों से हो कर गुज़रते इस मनोहारी सफर के दृश्य आपके मन मंदिर में उत्तर जाया करेंगे। इस सैलानी जैसे सफर की बात जितनी मधुर लगती है उतनी कठिन भी है। इसमें तीन चालक और दो परिचालक सेवा प्रदान किया करेंगे। 

देश के सबसे लंबे और सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित दर्रों से गुजरने वाली हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की रोमांचकारी दिल्ली-लेह बस सेवा आज से शुरु हो गई है। इसके लिए उत्साह भी देखा गया जो आते दिनों में और भी बढ़ेगा। दिल्ली और लेह दोनों तरफ यात्रियों की संख्या बहुत बड़ी संख्या में हुआ करेगी। 

ये रूट बारालाचा दर्रा (4850 मी.), तांगलंग दर्रा (5328 मी.) व नाकी दर्रा (4769 मी.) से होकर मनोहारी स्थानों सरचू, पांग आदि से गुजरता है, जिसकी कुल लम्बाई 1026 किलोमीटर है तथा कुल किराया 1736 रुपए होगा। इस रूट पर तीन चालक और दो परिचालक सेवाएं देंगे। इस सफर में रोमांच का अहसास कराते बहुत से दृश्य आते हैं। प्रकृति के बेहद नज़दीक ले जाने वाला यह सफर मसन मरीन रक सलसुकिक सी दिव्यता का अहसास भी भर देगा। 
 
बस दोपहर बाद 3.45 बजे दिल्ली से चलेगी और अगले दिन सुबह 10.30 पर केलांग पहुंचेगी। रात्रि ठहराव केलांग में रहेगा। सुबह 5.30 बजे बस केलांग से लेह के लिए रवाना होगी तथा अगले दिन प्रातः 4 बजे बस लेह पहुंचेगी। बस का सफर 30 घंटे में पूरा होगा।

No comments:

Post a Comment